सबके दिलों पर राज करने वाले अभिनेता शशि कपूर का 79 साल की उम्र में हुआ निधन, चारों तरफ छाई शोक लहर

बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता शशि कपूर की काफी लम्बी बीमारी के चलते उनकी 04 दिसम्बर 2017 दिन सोमवार की शाम को मृत्यु हो गयी। 79 साल की उम्र में हुआ बॉलीवुड के अभिनेता शशि कपूर का निधन जिसके बाद पुरे बॉलीवुड में शोक की लहर छाई हुई है। अपने ज़माने के सुपरस्टार अभिनेता शशि कपूर की सोमवार शाम को लम्बी बीमारी होने के कारण उनकी मृत्यु हो गयी। शशि कपूर पिछले काफी लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। जिसके कारण उनका निधन हो गया। जिसके चलते पुरे बॉलीवुड में पूरा शोक का माहौल है। साथ ही शशि कपूर के फैन्स को भी बहुत बड़ा झटका लगा है।

आपको बता दे की 79 की उम्र में उन्होंने तीन बार नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया था। शशि कपूर ने अपने करियर में 160 फिल्मों में काम किया, जिसमे से 148 हिंदी फ़िल्में और 12 अंग्रेजी फिल्मे थी। 60 और 70 के दशक में उन्होंने जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार कभी-कभी और फकीरा जैसी कई हिट फिल्मों से सभी दर्शको का दिल जीत लिया और अपनी एक अलग पहचान बना ली। 1979 में शशि द्वारा निर्मित फिल्म जुनून को बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड भी मिला और 1986 में फिल्म न्यू देल्ही टाइम्स के लिए बेस्टर एक्टर का नेशनल के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हें 1994 में फिल्म ‘मुहाफिज’ के लिए स्पेशल ज्युरी अवॉर्ड से भी समानित किया गया।

यह भी पढ़े : दिसंबर में इन चार राशियों की निकलने वाली है लॉटरी, देखें कहींं आपकी तो नहीं है ये राशि

आपको बताना चाहेंगे की सन् 1984 में जब शशि कपूर की वाइफ़ जेनिफर की कैंसर की वजह से मौत हो गयी थी उसके बाद से शशि कपूर खुद को हर किसी से एकदम अलग कर लिए थे और शायद यह भी एक वजह हो सकती है की इसकी वजह से उनकी तबीयत और भी ज्यादा बिगड़ने लगी। आपको यह जानकार काफी अजीब लगेगा की अपनी बीमारियों की वजह से ही एक जमाने में सुपरस्टार रहे अभिनेता शशि कपूर ने फिल्मी दुनिया से दूरी बना ली। शशि कपूर को भारत सरकार द्वारा सन् 2011 में पद्म भूषण से तथा 2015 में दादा साहेब पुरस्कार ने नवाजा गया।
Share this on

Leave a Reply