जन्‍मदिन विशेष: एक समय में चने बेचकर गुजारा करते थें धर्मेंद्र, मात्र 51 रूपये से शुरू किया था अपना कैरियर

बॉलीवुड के सबसे ज्यादा विख्यात और काफी मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र जो बॉलीवुड के काफी जाने माने हस्तियों में से एक है। धर्मेन्द्र टाइम्स पत्रिका के अनुसार दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत अभिनेताओं की लिस्ट में शामिल है। धर्मेन्द्र ने बहुत से दर्शको का दिल जीता है और बॉलीवुड में भी कई लोग धर्मेन्द्र के दीवाने है। धर्मेन्द्र को लोग ‘ही मैन’ के नाम से भी जानते है।धर्मेद्र एक आकर्षक अभिनेता है, जिनकी पत्नी ड्रीम गर्ल के नाम से फेमस हेमा मालिनी हैं। आपको हम बता दे कि धर्मेद्र का असली नाम धरम सिंह देओल है। जिनका जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के कपूरथला जिले हुआ था। धर्मेन्द्र शुरू से ही पहलवानी के जबरदस्त शौक रखते है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए जानते है उनके बारे में कुछ ऐसे किस्से जिन्हें सुनकर आप हैरान हो जाएँगे और यह भी जाने कि कैसे उन्होंने यह मुकाम हांसिल किया।

यह भी पढ़े : मिसवर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने आखिरकार बता ही दी अपने दिल की बात, टीम इंडिया के इस खिलाड़ी से करतीं है प्यार

धर्मेन्द्र ने केवल हाईस्कूल तक ही पढ़ाई की और फिल्मों में आने से पहले रेलवे में क्लर्क का काम किया करते थे। 19 साल की उम्र में ही उन्होंने प्रकाश कौर से शादी कर ली जो ज्यदा दिनों तक चली नही। बाद में धर्मेन्द्र ने फिल्मफेयर की तरफ से आयोजित टैलेंट हंट प्रतियोगिता में विजेता बने और फ़िल्मी जगत में कैरियर बनाने का सोचा। उन्होंने अपने इस कैरियर को बनाने के लिए काफी कड़ी मेहनत की जिसके कारण उन्हें कई बार केवल चने खाकर खली पेट बेंच पर सोना पड़ा और कभी-कभी तो उन्हें यह चना भी नसीब नहीं हुआ करता था।

एक बार भूख की तडप में उन्होंने अपने दोस्त के मेज पर रखे ईसबगोल का पैकेट देखते ही उसे पूरा खा लिया। बाद में उनकी तबीयत काफी खराब हो गयी, जिसके कारण उन्हें डॉक्टर के पास ले जाया गया। अपने कैरियर के स्टार्ट में धर्मेन्द्र जब फिल्म निर्देशक के पास जाते थे, तो उन्हें पहलवानी की सलाह देकर लोग अपने दफ्तर से निकाल दिया करते थे। लेकिन कई कोशिशो के बाद में धर्मेद्र को अर्जुन हिंगोरानी ने महज 51 रुपये देकर फिल्म “दिल भी तेरा हम भी तेरे” में हीरो की भूमिका के लिए साइन किया, लेकिन यह फिल्म कुछ खास चली नहीं। बाद में धर्मेद्र ने अपने करियर की पहली हिट फिल्म “फूल और पत्थर” के द्वारा अपनी एक अलग पहचान बनाई। उन्होंने सत्यकाम, बंदिनी, शोले, धर्मवीर, अनुपमा, जुगनू, चुपके-चुपके जैसी कई हिट फिल्मो में अपने अभिनय के द्वारा सभी का दिल जित लिया।

यह भी पढ़े : दिसंबर के महिने में अमिताभ के गाने पर होली खेल रही हैं रेखा, जानें आखिर क्‍या है पूरा माजरा

जब वह हेमा मालिनी के साथ काम कर रहे थे तो उस वक्त उन दोनों को एक दुसरे से प्यार हो गया और 1981 में धर्मेन्द्र ने इस्लाम धर्म को कबुल करके दिलावर खान के नाम से हेमा के साथ निकाह कर लिया। हाल ही में धर्मेन्द्र फिल्म यमला पगला दीवाना में भी अपने दोनें बेटों के साथ नजर आएं थे। सन् 1991 में धर्मेद्र को फिल्म घायल के निर्देशन के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का फिल्मफेयर पुरस्कार से भी समानित किया गया। साथ ही उन्हें 2012 में पद्मभूषण से भी नवाजा गया। उनके जन्मदिन पर हम उनके लंबी आयु की कामना करते हुए उनके जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं देते है।
Share this on

Leave a Reply