LIC के इस प्लान में सिर्फ एक बार देने होंगे पैसे, जीवनभर रिटर्न मिलने की है गारंटी

आज हम बात करेंगे LIC ( भारतीय जीवन बीमा निगम ) की एक नई पॉलिसी के बारे में जिसमे कि आप एक बार निवेश करके जीवन भर पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। LIC की इस पॉलिसी के तहत आप इसमें एकमुश्त भुगतान कर इस योजना के तहत जीवन भर के लिए नियमित रूप से एक निश्चित राशि पा सकते हैं। आपको बता दे कि यह एक एन्युटी प्लान है जिसके अंतर्गत आपको एक निश्चित ब्याज़ दर पर एक निश्चित अंतराल में निश्चित राशि मिलेगी। आपको इस एन्युटी प्लान के लिए एक बार भुगतान करने की आवश्यकता है। आप इन नियमित राशियों को मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक रूप से जीवन भर पेंशन के रूप में पा सकते हैं। इस पॉलिसी में चुनने के लिए दो विकल्प हैं, एक जिसमे की आपको भुगतान करने के बाद से ही पेंशन मिलना चालू हो जाएगी और दूसरा की भुगतान करने के कुछ साल के बाद पेंशन शुरू होगी।

LIC के इस प्लान में सिर्फ एक बार देने होंगे पैसे, जीवनभर रिटर्न मिलने की है गारंटी

क्या है Jivan Shanti और क्यों लेनी चाहिए ये पॉलिसी

आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं एलआईसी के जीवन शांति पॉलिसी के बारे में जिसमें आप जीवन भर के लिए बिना कोई जोखिम उठाते एक निश्चित पेंशन पाना चाहते है तो आप ये पालिसी चुन सकते हैं। ये पालिसी आपको एक बार के भुगतान पे जीवन भर एक निश्चित राशि भरोसा देती है। लेकिन हर पॉलिसी की तरह इसके भी कुछ फायदे और नुक्सान है। अगर आगे चल कर कुछ समय के बाद ब्याज दरें कम हो जाती हैं तब तो आपको कोई नुक्सान नहीं होगा लेकिन अगर ब्याज दरें बढ़ जाती हैं तो कम ब्याज दरों पे ही पेंशन मिलेगी। तो यदि आपके पास कम राशि है तो इस प्लान में निवेश करना आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद नहीं होगा।

कौन ले सकता है इस प्लान को

इस प्लान में निवेश करने के लिए आपको न्यूनतम 5 लाख रुपए और अधिकतम 1 करोड़ रुपए का भुगतान कर सकते हैं। आप अपनी इसमें इच्छानुसार 10 लाख, 25 लाख और 50 लाख रुपए भी निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने के लिए आपकी उम्र 30 साल होना भी ज़रूरी है।

LIC के इस प्लान में सिर्फ एक बार देने होंगे पैसे, जीवनभर रिटर्न मिलने की है गारंटी

क्या हैं Jivan Shanti पॉलिसी लेने के फायदे

सरेंडर करने की सुविधा : आप चाहें तो पॉलिसी पूरा होने के 3 महीने के बाद अपनी पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं, लेकिन आप यह केवल तभी कर सकते हैं जब आपने पालिसी लेते समय खरीद राशि पे सरेंडर करने का विकल्प चुना हो।

आसान लोन की सुविधा : आप पॉलिसी लेने के 1 साल बाद चाहें तो LIC से लोन भी सकते हैं। लोन लेने के लिए आपको LIC में अप्लाई करना पड़ेगा।

फ्री लुक पीरियड की सुविधा: इस जीवन शान्ति पालिसी में आपको 15 दिन के लिए फ्री लुक पीरियड भी मिलेगा जिसके अंतर्गत आप अगर पालिसी लेने के बाद संतुष्ट नहीं हैं और LIC की किसी और पालिसी में निवेश करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते हैं.

Share this on