Monday, December 18

मंगलसूत्र पहनने से महिलाओं को होते है स्वास्थ्य में लाभ, जानें कैसे

मंगलसूत्र एक पवित्र धागा है जो हर सुहागन की निशानी होती है। शादी में सबसे अहम भाग मंगलसूत्र का होता है और एक स्त्री का सबसे बड़ा गहना भी। शादी जैसे पवित्र रिश्ते को पूरा करती है मंगलसूत्र। जो हर भारतीय शादी में अपना विशेष स्थान रखती है। कभी किसी महिला का कोई सामान चोरी हो जाये तो उसे थोडा दुःख होता है मगर उसका कोई मंगलसूत्र चुरा ले तो मानो उस स्त्री की जैसे जान ही छीन ली हो किसी ने।

मंगलसूत्र को स्त्रीयां अपने जीवन में कभी खुद से अलग नही होने देती है अगर अलग होता भी है तो पति के मर जाने के कारण या फिर पति पत्नी अलग हो जाने के कारण। सुहागन होने का प्रतिक, स्त्रिओं का मूल गहना मंगलसूत्र जो हमारे सदियों पुराने परम्परा के अनुसार चला आ रहा है। इस मंगलसूत्र का महिलाओं के स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा असर पड़ता है जिसके पूछे कुछ वैज्ञानिक कारण भी है। आइये जानते है –

महिलाओ का गहना

भारतीय महिलाये काले मोतियों और सोने के पेंडेंट द्वारा परोयी गयी माला अपने गले में पहनती है जिसे मंगलसूत्र कहते है इसे सुहागन की निशानी और पुरानी मनायाताओ से जोड़ा जाता है।

 

वैज्ञानिक कारण

मंगलसूत्र मात्र सुहागन की निशानी, गहना या परम्परागत मान्यताओं के साथ साथ महिलाओं के स्वास्थ्य से भी जोड़ा जाता है।

स्वास्थ्य से जुडी बाते

महिलाओ को मंगलसूत्र पहनने से वो स्वस्थ रहती है और वो हमेशा सकारात्मक उर्जा महसूस करती है।

गुणो से भरपूर

हमारी भारतीय परम्परा हमारी वैज्ञानिक और स्वास्थ्य सम्बन्धी मामलों में काफी आगे है। मंगलसूत्र में काले मोती और सोना महिलाओं के लिए लाभदायक होता है।

इम्यून सिस्टम की मजबूती

काफी लोगो का मानना है की मंगलसूत्र के काले मोतियों से होकर निकलने वाली वायु महिलाओं के इम्यून सिस्टम को बढाता है और रोगों से लड़ने के लिए प्रतिरोध तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

सोने से लाभ

वेदों के अनुसार गले में सोने की माला पहनी जाये तो उससे हृदय स्वस्थ रहता है और साथ ही हृदय सम्बन्धी बीमारियाँ भी दूर रहती है।

यह केवल डिजाईन नही

आदर्श मंगलसूत्र में दो कप जैसे गोलाई आकार में जो दिखाई देते है वो डिजाईन नही होता। उसका एक अलग महत्त्व होता है।

सत्व गुणो से जुड़ाव

आदर्श मंगलसूत्र में दो कप जैसे गोलाई आकार में जो दिखाई देते है वो सत्व गुणो से भरपूर होते है। ऐसी मान्यता है कि ये शिव और शक्ति का प्रतिक है।

 

कास्मिक किरणें करती है मदद

ऐसी मान्यता है कि मंगलसूत्र में गोल कप्स में से निकलने वाली कास्मिक किरणें हृदय तक पहुंचकर हृदय का संचालन करती है।

संबंधो में गहराव

इन सभी स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभों के अलावा मंगलसूत्र पति और पत्नी के बीच संबंधो में गहराई लाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *