किस करने के ये फायदे जानकर कहीं उड़ न जाए आपके होश

प्यार मे किस करना न ही तो सिर्फ आपकी भावनाओं को प्रकट करता है बल्कि यह अपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है किसिंग डे के दिन हम आपको किस के कई फायदे बतायेगे। लोगो का मानना है कि किस करने से दो लोगो के रिश्ते में नजदिकीयो के साथ साथ उनके दिल और दिमाग दोनो को सूकून मिलता है इससे कई फायदे है।

1. खुशी का एहसास- डॉक्टरो का कहना है कि डिप्रेशन में सबसे ज्यादा फायदा किस करने से होता है यह दवा से भी तेज काम करता है क्योकिं इससे हमारे शरीर के दो हार्मोन्स रिलिज हो जाते है एंडोफिन्स और एंड्रोफिन्स। और हमे बेहद खुशी का एहसास होता है।

2. जिंदादिल बनाये- सर्वे के अनुसार जो लोग किस करने से किसी प्रकार का संकोच नही रखते वे अपनी लाइफ मे जिंदादिल होकर खुशी के साथ रहते है और जो इसे करने के कतराते है वे हमेशा कुछ परेशान और दिमाग से दबाव मे रहते है अतः किस आपको बिना किसी नकरात्मक सोच के जीवन जीने मे मदद करता है।

3. रिश्ता मजबूत करता है- रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए किस बहुत ही जरूरी है क्योकिं जब हम किस करते है तो एक हार्मोन्स बनता है जिसे ऑक्सिटॉसिन नाम से जाना जाता है यह दो लोगो के बीच मजबूत बाँडिंग बनाने मे मददगार होता है।

4. चेहरे की मांसपेशियों से मजबूती – खोज से पता चला है कि किसिंग टाइम में आपके चेहरे कि मांसपेशियाँ एक्टिव हो जाती है जो बोलते और हंसते समय की तुलना मे काफी अधिक है। इससे आपका गाल सही आकार मे ही रहता है।

Share this on

Leave a Reply