Sunday, November 19News That Matters

नारियल तेल के ये चौंका देने वाले फायदे आज से पहले तक नहीं जानते होंगे आप, जानें कैसे करें इसका इस्‍तेमाल

नारियल का तेल एक ऐसा तेल जिसे ज्यादा तर लोग बालो में लगाने के लिए ही इस्तेमाल करते होगे लेकिन इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को भी खूबसूरत बना सकते है |गर्मी के मौसम  में नारियल तेल का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके औषधीय गुण आपकी सेहत, सुंदरता और बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। यह स्किन और बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकीला बनाता है।   त्वचा को मॉस्चराइजर करना हो या बालों की कंडीशनिंग, नारियल तेल सबसे बेस्ट विकल्प है। आज हम आपको नारियल तेल के  कुछ फायदे बताते हैं जो आपकी खूबसूरती को बरकरार रखेंगे।

यह भी पढ़ें: आंंखों के काले घेरेे को करना हैै दूर तो अपनाएं ये तरीके

1 .मोइस्चराइजर के रूप में – नारियल तेल बेस्ट मॉस्चराइजर है। । यह त्वचा को नमी प्रदान करता है। खासतौर पर यह रूखी त्वचा के लिए सबसे बेस्ट है। ड्राई स्किन को मुलायम बनाता है। नहाने से 20 मिनट पहले नारियल तेल से फुल बॉडी की मसाज करें और बाद में ताजे पानी से नहा लें। दिन भर आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी

2.  प्राइमर के रूप में प्रयोग करें – जब आप बाहर जाने के लिए तैयार हों, तब आप फाउंडेशन लगाने से पहले नारियल तेल को प्राइमर के तौर पर लगाएं। इसकी सिर्फ कुछ बूंदें अपने चेहरे पर थपकाकर पूरे चेहरे पर फैला लें। यह फाउंडेशन के लिए बेस का काम करेगा और साथ ही चेहरे को मॉइश्चराइजर भी प्रदान करेगा। आप इसे चिक बोन पर थोड़ा ज्यादा लगा सकती हैं जिससे यह हाईलाइट हो जाए।

3.मेकप रिमूवर के रूप में- नारियल तेल सबसे अच्छा क्लिंजर माना जाता है। मैकअप उतारने के लिए एक कॉटन पैड पर तेल लें और मैकअप रिमूव करें। यह मैकअप तो हटाएगा ही, साथ ही त्वचा के भीतर से गंदगी और बैक्टीरिया भी हटाएगा।

4. टैनिंग रिमूवर: स्क्रब चीनी में नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डेड स्किन और टैनिंग उतरेगी।

 5. क्लिंसर के रूप में चेहरे पर कील मुंहासों के या किसी चोट के निशान हैं तो नारियल तेल के लगातार इस्तेमाल करें। दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

6. एंटी एजिंग गुण – नारियल तेल में एंटी एजिंग की गुण पाए जाते हैं। आंखों के आस-पास हाथों पर नारियल तेल की कुछ बूंदे लेकर मसाज करें। इससे स्किन ग्लोइंग और मुलायम बनेगी। इसके इस्तेमाल से डार्क सर्किलऔर झुर्रियां नहीं पड़ती है|

7. संसक्रिम की तरह से उपयोग में लाना – हम कई तरह के स्न्सक्रिम का इस्तेमाल करते है अपने चेहरे को धुप की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए और नारियल का तेल भी बिलकुल स्न्सक्रिम की तरह ही काम करता है इसे हमे बस त्वचा पे लगाना है धुप में बाहर जाते समय और ये हमारे त्वचा को पूरी सुरक्षा प्रदान करता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: