Friday, December 15

कैस्टर ऑयल के फायदे (त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

कैस्टर ऑयल तो आप ने देखा ही होगा जो थोड़ा गाढ़ा और हल्के पीले रंग का दिखता है। इसमें प्राकृतिक रूप से कई ऐसे गुण पाए जाते है, जो चेहरे की सुंदरता, बालों को घना व बालो को मजबूत बनाये रखने में सहायता प्रदान करता हैं। इसे आप बाजारों में जाकर आसानी से खरीद सकते है। तो चलिए आज आपको इसके विभिन्न गुणों के बारे में एक एक कर के बताते है। जिसे जानने के बाद आप भी इसके कई फायदे उठा पाएंगे।

कैस्टर ऑयल के साइड इफैक्ट्स

कैस्टर ऑयल जिसे हम आम बोल चाल की भाषा में अरंडी का तेल कहते है। ऐसे कई लोग है जो इस तेल का प्रयोग आज के समय में भी औषधि के रूप में करते है और कई रोगों के उपचार के लिए भी इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व हमें कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है। इतना ही नही आज के समय के कैस्टर ऑयल केवल औषधि ही नहीं है बल्कि कई समस्याओं का हल भी है। वैसे देखा जाए तो हमारे आस-पास ऐसे कई औषधियां उपलब्ध है, जो कई  उपचार में प्रयोग किये जाते है लेकिन कैस्टर ऑयल एक ऐसा प्राकृतिक उपचार है। जिसका प्रयोग करने से शरीर के सारे रोगों दूर हो जाते है। साथ ही आप इससे अपने बाल, त्वचा एवं शरीर के वजन से संबंधित समस्याओं को दूर भी कर सकते है। जो अन्य कोई औषधि नहीं कर सकती है।

 

ऐसे बनाया जाता है कैस्टर ऑयल ?

कैस्टर ऑयल एक सुनहरे पीले रंग का तेल होता है, जो पौधे के बीज को दबाने से निकलता है और यह एक ठंडा चिपचिपा पदार्थ होता है। इसे रिसिनस कॉम्यूनिस के नाम से जाना जाता है। यह पौधा केवल भारत और अफ्रीका के जंगलों में ही पाया जाता है। यह कई नामो से मशहूर है, जैसे अरंडी का तेल, आमुडामु, तेला, कैस्टर ऑयल, अमनक्कु इनने, मलयालम और भी अलग अलग भाषाओँ के नामो से जाना जाता है। इस तेल की सुगन्ध लगभग अखरोट के समान होती है।

यह भी पढ़े :-क्‍या आपने कभी सोचा है कि आखिर दवाइयों के पत्तों पर क्यों होती है खाली जगह, आइए जानें

इतने तरह के होते हैं कैस्टर ऑयल, जिनके नाम निम्न प्रकार के होते हैं….

आर्गनिक कैस्टर ऑयल
रेग्यूलर कैस्टर ऑयल
जमैकन ब्लैक कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल का कैसे करें उपयोग

कैस्टर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं। इसमें पाए जानें वाले प्राकृतिक औषधिय गुणों की गुणवत्ता को देखकर ही लोग इसका प्रयोग कई तरीकों से करने लगे है। आज भी कैस्टर ऑयल का प्रयोग कई सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है और इसका प्रयोग साबुन, शैम्पू, कपड़ों के उत्पादन के समय में और दवाइयों के रूप में तथा त्वचा एवं बालों में के तेलों के रूप में  कैस्टर ऑयल का प्रयोग किया जाता है।

कैस्टर ऑयल चेहरे पर किस तरह से निखार लाने का काम करता है, जानें इसके बारे मे

• यह तेल त्वचा पर एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है, जो पूरी तरह प्राक्रतिक होती है। इससे त्वचा में नमी भी बनी रहती है।

• यह तेल त्वचा पर संक्रमण के होने वाले रोगो से बचाता है। जिसके कारण त्वचा बैक्टिरिया मुक्त रहती है। साथ ही यह चेहरे के कील मुंहासों को भी दूर करती है।

• कैस्टर ऑयल रिंकल भी कम करता है, जिससे बढ़ती उम्र का प्रभाव कम दिखता है। साथ ही यह चेहरे के ग्लो लेवल को और बढ़ाता है, जिसके कारण आप जवां दिखने के साथ-साथ गोरी और सुंदर दिखती है।

• कैस्टर ऑयल में पाए जानें वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड मुँहासे के दाग धब्बों को दूर कर त्वचा को साफ सुदर चमकदार बनाने में मदद करते है।

• यदि आपके होंठ काले होने के साथ फट रहें हैं तो आप अरंडी के तेल का उपयोग कर सकती हैं। यह फटे हुए होठों के साथ पैरों की फटी हुई एड़ियों की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

• कैस्टर ऑयल के उपयोग से गर्भावस्था के दैरान होने वाले स्ट्रैच मार्कस् को भी दूर किया जाता है। स्टैच मार्कस् को दूर करने के लिए अरंडी के तेल को इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प है। इसके लिए कैस्टर ऑयल को गुनगुना करके धीरे-धीरे प्रभावित क्षेत्र की मालिश करें, इससे निशान कम होने लगते है।

यह भी पढ़े :- हफ्ते में इन दो दिन हनुमान जी को जरूर अर्पित करें पान का पत्ता, होंगे अद्भुत लाभ

बालों के लिये कैस्टर ऑयल के फायदे

• कैस्टर ऑयल त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने से बालों में चमत्कारिक फायदे देखने को मिलते है। हम नीचे बता रहें हैं कि कैस्टर ऑयल से बालों में किस प्रकार के फायदे देखने को मिलते हैं।

• कैस्टर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। इसका उपयोग करने के लिए आप इस तेल के साथ नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकती हैं। दोनों का मिश्रण तैयार करके आप इससे बालों की जड़ों पर मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपके बाल सुंदर, घने और मुलायम हो जाएंगे।

• कैस्टर ऑयल का उपयोग का प्रयोग आप अपनी आइब्रो पर भी कर सकती है। कई ऐसे लोग होते है, जिनके आइब्रो की ग्रोथ काफी कम होती है। आप अपने आइब्रो के ग्रोथ के लिए अरंडी के तेल का प्रयोग एक अच्छा उपचार है। इसके रोज मालिश करने से बाल जल्द ही आने लगते है।

• कैस्टर ऑयल का उपयोग करके आप अपने बालों की रूसी को खत्म कर सकते है। इससे आप बालो में होने वाले जलन और खुजली जैसी समस्याओं का भी उपाय कर सकती है। यह तेल बालों के अंदर की परत पर जाकर सूक्ष्मजीवों को बढ़ने से रोकता है।

• बरडॉक की जड़ को यदि आप कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगाये तो इससे बालों की खोई हुई चमक वापस आ जाती है। यह  सूजन को भी करने में सहायक होता है।

• कैस्टर ऑयल में पाए जानें वाले विटामिन ई के तत्व बालों को पोषित करके उन्हें बेहतर बनाते है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनिंग के रूप में भी काम करता है। बालों के उपचार के लिए इस तेल का उपयोग सप्ताह में एक बार अवश्य करें।

• कैस्टर ऑयल का प्रयोग बालों के साथ-साथ आईब्रो पर भी करे तो आइब्रो में होने वाली रूसी की समस्या खत्म हो जाती है। सोने से पहले इस तेल की कुछ बूंद से भौहों की रगड़ते हुए मालिश करें। एक सप्ताह के बाद आपको इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा।

• कैस्टर ऑयल की सिर पर मालिश नियमित रूप से रोज रात को सोने से पहले किया जाए तो दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।यह बालो को स्वस्थ बनाये रखता है और इससे बाल भी जल्दी बढ़ा करते है।

• कैस्टर ऑयल इन समस्याओं के अलावा बालों के रंग सुधार में भी सहायक होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: