Saturday, February 24

Sarahah यूजर्स के लिए आई बुरी खबर, इसके जरिए लीक हो रही है आपकी हर जानकारी

सोशल नेटवर्किंग साइट पर इस समय सराहा नाम के एक ऐप काफी पॉपुलर हो रहा है। सऊदी अरब के जैनुल आबेदीन का बनाया Sarahah एप पूरी दुनिया में धूम मचा रहा है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर टॉप-4 ट्रेंडिग है। अब तक इसे 50 लाख से 1 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं। यह एप 30 से ज्यादा देशों में पॉपुलर हो चुका है। एपल प्ले स्टोर पर Sarahah एप टॉप चार ट्रेडिंग की लिस्ट में है। गूगल प्ले स्टोर से 5 से 10 लाख यूजर्स इसे इंस्टॉल कर चुके हैं। इस एप के जरिए आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं लेकिन रिसीव करने वाले को यह नहीं पता लग पाएगा कि मैसेज किसने भेजा है और न ही वह इसका जवाब दे सकेगा।

सराहा ऐप में यूज़र अपना नाम बताए बिना ही मैसेज भेज और रिसीव कर सकते हैं। दावा है कि इसके जरिए यूजर्स साथ काम करने वाले कर्मचारियों और दोस्तों को ईमानदार फीडबैक भेज सकते हैं। ये ऐप फरवरी 2017 में वेबसाइट के तौर पर लॉन्च हुआ था। लेकिन इस बीच एक बड़े सिक्योरिटी एक्सपर्ट जैचरी सिक्योंरिटी एक्सपर्ट ने खुलासा किया है कि इस ऐप के जरिए आपकी सारी प्राइवेट जानकारियां सर्वर पर अपलोड की जा रही हैं।

दरअसल ये ऐप्लीकेशन यूजर्स से एक्सेस करने की परमीशन लेती है। गौर करने वाली बात ये है कि ऐप में कोई ऐसा फीचर नहीं है, जिसमें कॉन्टैक्ट की जरूरत पढ़े। सराहा के फाउंडर जैन अल आबेद्दीन का कहना है कि कॉन्टैक्ट लिस्ट नए फीचर के लिए अपलोड करवाई जा रही है। बताया जा रहा है कि इस ऐप में जल्द ही ‘find your friends’ नाम का फीचर आने वाला है। इसके साथ ही सराहा के फाउंडर का कहना है कि इससे ्भी कोई खतरा नहीं है।

लेकिन वहीं जैचरी ने इस बारे में कहा कि सराहा द्वारा लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है। उनका कहना है कि उन्होंने इसके बारे में एक बड़ी रिसर्च की है। इस रिसर्च में ये पाया है कि सराहा के जरिए लोगों की कॉन्टैक्ट इनफॉर्मेशन पूरी तरह से लीक की जा रही है, जो कि आगे किसी बड़े खतरे का सबब बन सकती है।

Share this on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *