ज्योतिष के अनुसार जाने किस राशि के जातकों के लिए कौन सा रुद्राक्ष रहेगा लाभकारी

हिन्दू धर्म में ज्योतिष का काफी ज्यादा महत्व माना गया है और हमारे धार्मिक ग्रंथों में कई ऐसी बातें बताई गईं हैं जिनको काफी महत्व और सम्मान दिया जाता है। इसी प्रकार से रुद्राक्ष के महत्व की खूब चर्चा होती है। बता दें की रुद्राक्ष के कई प्रकार होते हैं और चूंकि ज्योतिष और रुद्राक्ष का काफी गहरा संबंध बताया गया है और हर तरह के रुद्राक्ष का किसी न किसी रूप में बेहद लाभकारी बताया गया है। हर रुद्राक्ष के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक कुछ धारियां खिंची होती हैं जिसे मुख कहा जाता है।

आज हम आपको बताएँगे की ज्योतिषशास्त्र के अनुसार किस राशि के जातकों को कौन सा रुद्राक्ष धरण करना चाहिए और इससे उन्हे क्या और कितना लाभ मिल सकता है।

ज्योतिष के अनुसार जाने किस राशि के जातकों के लिए कौन सा रुद्राक्ष रहेगा लाभकारी

राशि अनुसार कौन सा रुद्राक्ष करें धारण

मेष : बताते चलें की जिन लोगों की राशि मेष हैं उन्हे तीनमुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। तीन मुखी रुद्राक्ष को अनल (अग्न‍ि) के समान बताया गया है। साथ ही साथ आपको यह भी बता दें की जिन लोगों पर मंगल की दशा ठीक नहीं चल रही उनके लिए तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करना लाभदायक रहता है।

वृष : बात करें वृष राशि के जातकों की तो बता दें की इनके लिए छहमुखी रुद्राक्ष काफी लाभदायक माना जाता है। छह मुख वाले रुद्राक्ष को कार्तिकेय का रूप कहा गया है, इसे दाहिने हाथ में पहनना चाहिए।

मिथुन : जिनकी राशि मिथुन हैं उन्हे चार मुखी, पांच मुखी और तेरह मुखी प्राण प्रतिष्ठित एवं सिद्ध किया हुआ रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

कर्क : जिन लोगों की राशि कर्क होती है ज्योतिष के अनुसार उनके लिए दो मुखी रुद्राक्ष धरण करना काफी ज्यादा लाभकारी माना गया है।

ज्योतिष के अनुसार जाने किस राशि के जातकों के लिए कौन सा रुद्राक्ष रहेगा लाभकारी

इन राशियों को भी रुद्राक्ष धारण का होता है लाभ

सिंह : इस राशि के जातकों को बारह मुखी रुद्राक्ष धारण करने से उनके जीवन की तमाम बाधाओं का नाश होता है और सफलता प्राप्त होती है। बारह मुखी रुद्राक्ष धारण करने से धन-धान्य और सुख की प्राप्ति होती है।

कन्या : जिन जातकों की राशि कन्या है उनके लिए गौरीशंकर रूद्राक्ष धारण करना अति लाभकारी होता है।

तुला : इस राशि के जातक को हमेशा सात मुखी एवं गणेश मुखी रुद्राक्ष धारण करना अति लाभकारी सिद्ध होता है। माना जाता है की सात मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से सोने की चोरी आदि के पाप दूर हो जाते हैं।

वृश्चिक : इस राशि के व्यक्ति यदि तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करे तो इन्हें जीवन में बेहद ही ज्यादा तरक्की मिलती है।

धनु : बता दें की जिन जातकों की राशि धनु है उनके लिए पाँच मुखी रुद्राक्ष उपयोगी है। पंचमुखी रुद्राक्ष को स्वयं रुद्र कालाग्नि के समान बताया गया है, इसे धारण करने से शांत व संतोष की प्राप्त‍ि होती है।

ज्योतिष के अनुसार जाने किस राशि के जातकों के लिए कौन सा रुद्राक्ष रहेगा लाभकारी

मकर : मकर राशि के जातकों के सौभाग्य वृद्धि हेतु चार मुखी, छः मुखी या चौदह मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

कुंभ : जिन जातकों की राशि कुम्भ हैं उनके लिए सात और चौदह मुखी रुद्राक्ष धारण का सुझाव दिया गया है। इसे धारण करने से मनुष्य शिव के समान पवित्र हो जाता है।

मीन : मीन राशि के जातक अगर पाँच मुखी रुद्राक्ष पहनें तो इनका भाग्योदय होता है साथ ही साथ उनके जीवन में कई तरह की सफलताएँ भी आने लगती हैं।

Share this on