अरबों की संपत्ति रखने वाले बच्चन परिवार का ये हिस्सा अभी भी जी रहा है गरीबी की ज़िदंगी

बच्चन परिवार बॉलीवुड की नामी और जानी – मानी प्रतिष्ठित परिवारों में सबसे अवल स्थान पर आती है। बच्चन परिवार ने जितना अपना नाम कमाया है उतना ही उन्होंने अपनी संपत्ति भी अर्जित की है। बच्चन परिवार के कामयाबी का सफर हरिवंश राय बच्चन जी के द्वारा शुरू हुआ और उनके पुत्र अमिताभ बच्चन ने फिल्म जगत के माध्यम से उनके नाम को आगे बढ़ाया और उसे नए आयाम पर पहुंचा दिया। कामयाबी का यह सिलसिला अभिषेक और ऐश्वर्या बखूबी आगे बढ़ा रहे हैं। बच्चन परिवार के इन प्रमुख चेहरो को तो आप भली-भांती जानते व पहचानते होंगे लेकिन आज हम आपको बच्चन परिवार के उन सदस्यों के बारे में बताएँगे जिनका जीवन अब भी तंगी में व्यतीत हो रहा हैं।

बॉलीवुड के रॉयल घरानों में से एक है बच्चन परिवार

 

 

 

 

 

बच्चन परिवार की गिनती बॉलीवुड के रॉयल घरानों में की जाती है लेकिन जहां एक ओर अमिताभ बच्चन और उनका परिवार अरबों के संपत्ति का मालिक है तो वहीं इस परिवार का एक हिस्सा आज भी अंधेरे में अपनी ज़िदंगी काटने के लिए विवश दिख रहा है। बच्चन परिवार के यह सदस्य आज भी गरीबी से गुजर रहे है। इस परिवार को दो वक्त के रोटी का इंतजाम कर पाना काफी कठिन है लेकिन इनकी किसी को कोई खबर ही नहीं है।

 

 

 

 

 

 

जहां अमिताभ बच्चन करोड़ों संपत्ति के मालिक है तो वहीं दूसरी ओर उनके ही ये रिश्तेदार आज भी चंद पैसों के लिए भी मोहताज हैं। मृदुला ने बताया कि उनके सास-ससुर के देहांत के बाद उनका रिश्ता बच्चन परिवार से पूरी तरह टूट गया। जब तक उनके ससुर जीवित थे तब तक बाबू जी का खत आया करता था और आना जाना भी लगा रहता था। वहीँ उन्होंने यह भी बताया कि अंतिम बार उन्हें अभिषेक बच्चन के शादी का कार्ड आया था लेकिन चल रही पैसों की तंगी के कारण वो शादी में न जा सके।

यह भी पढ़ें: Shocking: अभिषेक बच्चन से पहले ऐश्वर्या ने की थी इनसे शादी

अभिषेक की शादी के बाद से नहीं है कोई रिश्ता

 

 

 

 

 

 

इसके साथ ही साथ उनके मन में यह भी डर लगा हुआ था कि पता नहीं अब बच्चन परिवार के लोग उन्हें पहचानेगे भी या नहीं। अनूप और मृदुला की यह ख्वाहिश थी कि इस पुश्तैनी मकान को अमिताभ बच्चन म्युजियम या स्कुल बनवा दें। जिससे हरिवंश राय बच्चन की यादें यहां हमेशा ज़िंदा रहे लेकिन अमिताभ बच्चन ने भी इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया। अपनी पुश्तैनी चीज़ों और रिश्तों से अमिताभ बच्चन का इस तरह से मुंह मोड़ लेने के कारण ये लोग बच्चन परिवार से काफी नाराज़ हैं। इन लोगों ने बच्चन परिवार के एक-एक चीजों और याद को काफी संजो कर रखा था लेकिन अब धीरे-धीरे ये लोग उन यादों से मुंह मोड़ रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

डॉ. हरिवंशराय बच्चन की सगी बहन भगवान देवी के पोते अनूप और उनकी पत्नी मृदुला है, जो बच्चन परिवार के रिश्तेदार होते हुए भी आज भी गरीबी में अपना जीवन जी रहे हैं। ये लोग हरिवंशराय बच्चन के ही कटघर में स्थित मकान के एक हिस्से में अपने दो बच्चो के साथ जिनका नाम आर्यन और अंशिका है रह रहे हैं। अब इनका यह कहना है कि जब बच्चन परिवार हमसे कोई ताल्लुकात नहीं रखना चाहते है, तो अब हम भी उनकी यादों से खुद को दूर रखना पसंद करेंगे और अब अपनी ज़िदंगी खुद जीना चाहते हैं। बुरा लगता है तो बस इस बात का कि साल भर यहां लोग बच्चन परिवार के इस पुश्तैनी मकान को देखने आते हैं लेकिन बच्चन परिवार को कभी इस बात का ख्याल भी नहीं आया।

 

 

 

 

 

 

 

ये है अमिताभ का पुश्तैनी मकान

 

 

 

 

 

 

 

Share this on

Leave a Reply