Bill Gates को पछाड़ Jeff Bezos बने दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति, कुल संपत्ति हुई 150 बिलियन डॉलर के पार

खबर आई है कि फोर्ब्स द्वारा सोमवार को जारी विश्व के अरबपतियों की सूची में ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेजन के संस्थापक और CEO Jeff Bezos 141.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गये हैं। बेजॉस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक Bill Gates को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। बिल गेट्स  92.9 अरब डॉलर की सम्पत्ति के साथ दूसरे स्थान पर आ गये हैं। बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और CEO वॉरेन बफे 82.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।

1982 से अब तक के सबसे धनी व्यक्ति

पिछले कुछ दशकों में बढ़ी महंगाई के हिसाब से देखें तो भी 54 साल के बेजॉस ने गेट्स को पछाड़ दिया है। बता दें कि बिल गेट्स ने 1999 में 100 अरब डॉलर के आंकड़े को छुआ था। यह आंकड़ा आज के हिसाब से 149 अरब डॉलर (करीब 10 लाख करोड़ रुपये) के करीब माना जा सकता है। इस तरह अमेजन के CEO बेजॉस 150 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 1982 से अब तक के दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा अमेजन का शेयर

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि सोमवार को एक समय अमेजन के शेयर 1,841.95 डॉलर (करीब 1,25,252 रुपये) के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए थे। हालांकि बाद में अमेजन के शेयर गिरने से बेजॉस की संपत्ति का 150 अरब डॉलर का आंकड़ा नीचे भी आ सकता है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स में बेजॉस के बाद दूसरे स्थान पर मौजूद बिल गेट्स द्वारा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडशन को दी गई संपत्ति और उनकी पहले की अन्य संपत्तियों को मिला लिया जाए तो वह 150 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंच सकते थे।

इससे पहले भी इतिहास रच चुके हैं बेजॉस

बताते चलें कि इससे पहले भी इसी वर्ष 8 जनवरी को ब्लूमबर्ग द्वारा जारी लिस्ट में बेजॉस 105.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे और उनकी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी अमेजन एप्पल के बाद दूसरी सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन गयी थी। तब भी उन्होंने बिल गेट्स को ही पछाड़ा था।

( लगातार youthtrend के खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करें )
Share this on

Leave a Reply