पायरिया की समस्या को हमेशा के लिए जड़ से खत्म कर देगा ये घरेलू उपाय, एक बार जरूर आजमाएं

सुंदर और हेल्दी दाँत सुंदरता और अच्छे हेल्थ की निशानी है। लेकिन अगर हमारा खाने पिने का तरिका गलत होगा या हम अपनी दाँतो की देखभाल ठीक से नहीं करते है तो दाँत पिले होने लगते है , दाँतो में सडन, कीड़ा लगना, मसूड़ों से खून निकलना जैसी परेशानियाँ होने लगती है। दाँतो से जूडी ऐसी ही एक बीमारी है , जिसको पायरिया कहा जाता है इसमें मसूड़ों से खून, निकलने लगता है साथ ही मुँह से बदबू भी आने लगती है। आज हम आपको बताएँगे की पायरिया की समस्या को जड़ से कैसे ख़त्म कर सकते है कुछ आसान घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

1.  इस समस्या को अगर जड़ से ख़त्म करना चाहते है तो आप फिटकिरी का यूज कर इसे ख़त्म कर सकते है। फिटकिरी आसानी से आपको आपके घर के किचन में मिल जाएगा। सबसे पहले आप फिटकरी लेकर उसे तवे पर मध्यम आंच पर भूनकर उसे पीस के किसी डब्बे में रख ले। और जब भी ब्रश करे सुबह या शाम इस पाउडर को अपने रोज यूज किये जाने वाले पेस्ट में चुटकी भर फिटकरी के पाउडर को मिलाकर ब्रश करे। ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में आपकी ये समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

ये भी पढ़े :- इन 3 चीजों को खाने के बाद गलती से भी न करें ब्रश, वरना ऐसे हो जाएंगे आपके दांत

2. पायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए आप नीम का उपयोग कर सकते है। इसके लिए नीम भी बहुत लाभकारी साबित होता है। आपको कुछ नीम की पत्तियाँ लेनी है फिर उन निम् की पतियों को जलाकर उसका चूर्ण बनाना है। उसके बाद आपको कोयले को पीसकर पाउडर की तरह बनाना है फिर इसमें कपूर का चूर्ण मिलाकर अपने दांतो पर 10 मिनट तक रखना है। इसके बाद तो आपकी समस्या चुटकियो में ख़त्म हो जाएगी।

3. थोड़ी सी चुटकी भर हल्दी, नमक और सरसों का तेल एक साथ मिलाकर अपने दातो पर सुबह-शाम 10 मिनट तक रगड़ने से पायरिया को जड़ से खत्म कर सकते है।

Share this on