B.A. करने के बाद करें ये 4 कोर्स, मिलेगी बड़ी से बड़ी जॉब

अक्सर ऐसा देखने या सुनने को मिल जाता है की अरे तुम आगे क्या करोगे तुम्हारे पास तो कोई अच्छी डिग्री है ही नही, बीए की डिग्री लेकर कौन सी नौकरी करोगे। आपको बता दें यह निश्चित रूप से बहुत ही सामान्य सा सवाल है मगर है बहुत ही गंभीर जो कई बार कई लोगों को अंदर तक छु जाता है। आमतौर पर कई सारे विद्यार्थी ऐसे होते है जो बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) करने के बाद भी अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं और इसके बाद वे सीधे एमए (मास्टर ऑफ आर्ट्स) करने पर ध्यान देते हैं ताकि उन्हे किसी भी नौकरी को करने में वरीयता मिले।

हालांकि ऐसे भी कई विद्यार्थी होते हैं जो बीए करने के बाद कुछ अलग सोचते हैं और कोई ऐसा जॉब या कोर्स करना चाहते हैं जिससे वे कुछ अलग कर सकें या उच्च श्रेणी का जॉब पा सकें, लेकिन जानकारी के अभाव में कई बार वो भटक जाते हैं। तो इसका हल हम आपके लिए इस पोस्ट के माध्यम से लेकर आए हैं आज हम आपको चार ऐसे सबसे अच्छे कोर्स के बारे में बताएंगे जिसको कर के आपको बहुत अच्छा जॉब मिल जाता है और इसके साथ ही आप अपने सपने साकार कर पाएंगे।

1. आईएएस और आईपीएस

आप बीए करने के बाद आईपीएस या आईएएस बन सकते हैं, इसके लिए यूपीएससी आईएएस और आईपीएस जैसे बड़े प्रशासनिक पदों के लिए भर्ती निकालती है, पूरे भारत में ये सिविल परीक्षा का आयोजन करवाती है।

2. एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन )

अगर आप बिजनेस में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए बीए के बाद एमबीए करना अच्छा रहेगा। इसको करने के बाद आप बहुत एक बहुत बड़े बिजनेसमैन बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें : CBSE 2019: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव, आज ही जानें

3. एलएलबी (बैचलर ऑफ लॉज़)

अगर आपको कानून की समझ है तो आप इसको करने के बाद एक वकील बन सकते हैं। अगर आप चाहे तो इसके बाद कोर्ट में जज भी बन सकते हैं।

4. डिप्लोमा

आप बीए करने के बाद डिप्लोमा कोर्सेज कर सकते हैं और इसमें अपना सुनहरा करियर भी बना सकते हैं। एनिमेशन कोर्सेज , फिल्म मेकिंग, एक्टिंग, डांसिंग, पेंटिंग, मैनेजमेंट, टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर जैसे डिप्लोमा कोर्सेज कर सकते हैं। वैसे भी आज का समय टेक्नॉलाजी का समय है तो आप बीए करने के बाद इन डिप्लोमा कोर्स को कर सकते हैं और इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

Share this on