Tuesday, January 16

जानें आखिर शादी के बाद तुरंत हनीमून पर क्यों निकल जाते हैं कपल्स? कैसे हुई इसकी शुरुवात

शादी एक ऐसा पवित्र बंधन जो सात जन्मों तक निभाया जाता है। काफी लोग शादी सिर्फ मौज मस्ती करने के लिए करना चाहते है लेकिन शादी इन सब से बढ़कर एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, जिसे अच्छे से निभाना चाहिए। किसी भी व्यक्ति के जीवन में जव ऐसा पल आता है, तो उसके घर के लोग शादी से पहले ही शादी में होने वाले रस्मों – रिवाजो की तैयारी में लग जाते है। शादी की हर एक रस्म बहुत खास होती है, संगीत से लेकर विदाई तक की सारी रस्में दूल्हे – दुल्हन को और जोड़ देता है। शादी के इस यादगार दिन को सभी तस्वीरों और वीडियो में कैद कर लेते है लेकिन शादी के बाद वर-वधु को जिस दिन का बेसबरी से इंतज़ार होता है तो वह हनीमून का होता है।

जिसके लिए काफी लोग शादी से पहले ही हनीमून के लिए कहाँ जाना है? ये सब डिसाइड कर लिए होते हैं तो वहीँ कुछ लोगो के परिवार वाले उन्हें हनीमून भेजने का सरप्राइज देते हैं। अब यह सवाल उठाना नजमी है कि आखिर हनीमून होता क्या है? आपको हम बता दे कि पहले के समय में ऐसे किसी रिवाज का चलन नहीं था लेकिन आज के दौर में यह रिवाज़ काफी  प्रचलन में है। इस रिवाज़ के माध्यम से पति-पत्नी और करीब आते है साथ ही अपने लाइफ पार्टनर के साथ काफी कीमती समय एक-दूसरे के साथ बिताते हैं। यह कुछ ऐसे लम्हे होते हैं जिन्हें वह सारी उम्र  याद रखते हैं। शादी के बाद इसी खूबसूरत लम्हें को हनीमून का नाम दिया गया है।

यह भी पढ़े :-जानें, शादी के ठीक बाद ही आखिर क्‍यों फूलने लगता है लड़कियों का शरीर

कुछ लोग की हनीमून को लेकर यह धारणा है कि कहीं बाहर जाकर केवल आपस में संबंध बनाना होता है लेकिन लोगों की यह सोच ग़लत है। आप जानकर यह हैरानी हो जाएँगे कि कुछ कपल्स हनीमून के दौरान संबंध नहीं बनाते बल्कि आपस में कीमती समय बिताते है इस बात का खुलासा ऐसे ही कुछ कपल्स ने किया है। हनीमून शादीशुदा जिंदगी शुरू करने से पहले एक वार्मअप होता है, जिसकी यादें आपके दिलों में हमेशा बनी रहे।

यह भी पढ़े :-अगर आपको भी सताता है ब्रेकअप का डर तो तुरंत ही छोड़ दे अपनी ये आदतें

वहीँ कुछ लोगों का यह भी मानना है कि हनीमून एक रोमांटिक वेकेशन है, जो शादी के बाद रिलैक्स होने का एक जरिया है। इसको लेकर भले ही सभी के विचार अलग-अलग क्यों न हो लेकिन हनीमून शादीशुदा कपल्स की लाइफ का एक प्यार सा हिस्सा है जिसे वो सारी उम्र याद रखते है।

वहीँ कुछ कपल्स यह मानते है कि शादी की रस्मों और तैयारियों से काफी थकान आ जाती है और उसको दूर करने के लिए हनीमून एक सबसे अच्छा तरीका है। अगर देखा जाए तो इस बारे में सबकी सोच अलग अलग है। हनीमून सिर्फ एक ऐसा लम्हा जो अपने जीवनसाथी के साथ कुछ ऐसे लम्हे होते है, जिन्हें वह जिंदगीभर भूलना नहीं चाहता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *