Tuesday, January 16

क्या आप जानते हैं हिंदूधर्म में महिलाओं के इस अंग को माना जाता है सबसे पवित्र

भारत में स्त्री को देवी का स्वरूप माना गया है। हमारे हिंदू धर्म के अनुसार नारी को देवी का रूप मानते हैं, यदि स्त्री न हो तो दुनिया से इंसानों का वजूद खत्म हो जाएगा लेकिन आज के समय ऐसा बिल्कुल नहीं है, स्त्री को आज भी काफी लोग अभिशाप मानते है। इस बात का बोध होते हुए कि एक स्त्री ही है, जो इस संसार की मूल सुत्रधारक है। इन सब के बावजूद लोग स्त्री की इज्ज़त नहीं करते है, अभी भी कुछ पिछड़े गांव ऐसे हैं जहां  पर लड़कियों के जन्म पर वहां मातम भी मनाया जाता है। शायद उनको यह नहीं मालूम कि आज की स्त्री पुरुषों से किसी मामले में कम नहीं वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना जानती हैं।

स्त्री जहाँ देवी का रूप है तो वहीँ नवरात्री में लड़कियों की पूजा भी करते हैं। शादी के बाद जब कोई स्त्री अपने ससुराल जाती है, तो वह उस घर की लक्ष्मी होती है इसलिए शादी के बाद घर में बहू का स्वागत रीति रिवाज़ के साथ किया जाता है। काफी लोगों का यह भी मानना है कि एक स्त्री प्यार, त्याग और ममता की मूरत होती है, स्त्री हमेशा पहले दूसरों के बारे में सोचती है फिर खुद के बारे में। जिन घरों में स्त्री को मान-सम्मान और इज्ज़त दी जाती है वह घर खुशियों से भर जाता हैं और वहीँ जिन घरों में महिलाओं को सम्मान नहीं दिया जाता उनका अपमान होता है उस घर की खुशियां दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें : आपकेे जन्‍मदिन से जान सकते हैं आपकी शादी लव मैरेज होगी या अरेंज

काफी लोगो का यह भी मानना है कि स्त्री के जीवन में जो भी पुरुष उसके जीवनसाथी के रूप में आता है वह अपने भाग्य द्वारा उसको और उसके परिवार के भाग्य को बदल देती है। ऐसे में  स्त्रियों को लेकर एक विडियो आज कल काफी वायरल हो रहा है। इस विडियो में स्त्रियों के गुणों के बारे में बताया गया है। स्त्री के ऐसे काफी अंग हैं, जो पवित्र माने जाते हैं। इस वीडियो से जानिए कि महिलाओं के शरीर का कौन सा भाग सबसे पवित्र माना जाता है।

वीडियो देखे :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *