Apple Maps के इस फीचर में हुआ बड़ा बदलाव, अब बढ़ गई Google की टेंशन

ऐपल हार्डवेयर और स्मार्टफोन्स की दुनिया में बहुत पहले से ही टॉप पर है मगर अब ऐसा देखने को मिल रहा है की Google और Apple दोनों ही एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हो रहे है। बता दें की सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में गूगल का एक खास और अहम रोल है लेकिन अब गूगल और ऐपल में कॉम्पिटिशन होने लगा है। अब तक कोई ये नहीं कह सकता की इन दोनों में से कौन किसको मात दे देगा। गूगल का सबसे बड़ा ऐप Google Maps को माना जाता है। Google Maps के जरिए हम विश्वभर को मैप के द्वारा देख सकते है, इससे हम किसी भी जगह की लोकेशन खोज सकते है जैसे की स्कूल, कॉलेज, घर, कार्यालय, सड़क, कारखाने आदि किसी भी जगह को मैप के जरिए देख पाते है।

Google Maps हमें सही दिशा दर्शाता है,  गूगल मैप की मदद से हम किसी भी जगह को ऑनलाइन ट्रैक कर ये देख सकते है की हम अभी कहाँ है और हमे आगे कितने किमी० जाना है और कितना समय लगेगा सबसे खास बात तो ये है की हम बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप का इस्तेमाल कर सकते है। इसके जरिए हमे बहुत आसानी होती है कहीं आने-जाने में जैसे की कैब बुक कर सकते है और सिटी बस की भी जानकारी ले पाते है।

ये भी पढ़े : Google Map में जुड़ गया नया ग्रुप फीचर, जानेंं आखिर येे कैसे करता है काम

आप गूगल मैप पर अपनी पूरी हिस्ट्री देख सकते है की आपने अब तक किन-किन रास्तो पर सफर किया है। जस्टिन ओ बेटीन जो की ऐपल की मैप्स डिविजन में पूर्व कर्मचारी के रूप में काम कर चुके है उन्होंने अपने एक पोस्ट के द्वारा बताया की गूगल मैप्स के मुकाबले ऐपल मैप्स ज्यादा जानकारी देता है। यह उससे और ज्यादा विस्तार में है। यह रास्तो की जानकारी तो देता ही है साथ-ही-साथ इमारतों की बनावट और विजिटेशन कवरेज की भी जानकारी देता है।

ऐपल मैप्स ने एक स्पेशल एरिया के पुराने लुक को नए डिजाइन में कम्पेयर करते हुए जस्टिन ने कहा की जिन इलाको में पहले हरियाली नहीं देखी गई थी वे बंजर दिखते थे अब वे हरियाली से परिपूर्ण है और-तो-और ऐपलमैप्स में अब छोटे शहरी इलाके भी एकदम स्पष्ट नजर आते है। ऐपल अब अपने ऐपल मैप्स के ऐप को और विस्तृत बना रहा है। हाल ही में इस ऐप के जरिए 3.1% एरिया कवर करता है। लेकिन ऐपल 2019 इसे और 100% बढ़ाना चाहता है।

Share this on