Wednesday, December 13

100 में से 99 लोग नहीं जानते क्या होता है ARMY का फुल फॉर्म, क्या आप जानते है?

हमारे भारतीय जवान ताकत के मामले में दुनिया की सबसे अग्रिणी सेनाओं में शामिल है। इसी सेना में एक नाम आता है आर्मी का और ये एक ऐसा नाम है जिसके सुनने मात्र से हर भारतीय की रगों में एक अजीब सी जोश की लहर का संचार होने लगता है। आपको बता दे  सम्पूर्ण संसार में सबसे पहले भारत देश ने आर्मी को ओर्गानाइज किया था। आज पूरे  दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी की सेना चीन के पास है। चीन के पास 1,600,000  सैनिकों और 5,10,000 रिजर्व कर्मियों की सबसे विशाल सेना है। दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी सेना भारत देश के पास है।

वैसे तो आर्मी शब्द बोलने में जितना गर्व महसूस होता है उतना किसी और शब्द में नहीं लेकिन क्या अपने कभी इस शब्द के फुल फॉर्म के बारे में जानने की कोशिश की है अगर नहीं तो आज हम आपको इस शब्द से जुडी कई जानकारी देने वाले है तो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

बता दे की आर्मी शब्द लैटिन भाषा के अर्माटा शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ होता है आर्म्ड़ फोर्स। आर्मी एक आर्गनाइस्ड फोर्स होती है जो जमीन पर रह के लड़ाई करता है। यह एक भूमि आधारित शांय शाखा है जो अपने अंदर अन्य शाखाओ को भी समाहित कर सकती है जैसे की वायु सेना।

यह भी पढ़े : जानेें, गूगल, याहू जैसी दिग्गज कंपनियों के पुराने नाम सुनकर आपको भी लगेंगे अटपटे

ARMY का पूरा नाम Alert Regular Mobility Young होता है आज के समय में भारत के पास करीब 1,129,000 सक्रिय सैनिक है और 9,60,000 रिजर्व कर्मियों की दूसरी सबसे बड़ी सेना है।

आर्मी का नाम आते ही हम सब अपने आप जोश में आने लगते है और देश भक्ति की भावना हमारे अंदर जाग्रत होने लगती है। ऐसा नहीं है की सिर्फ भारतीय लोगों के साथ ऐसा होता है बल्कि हर देश के लोगों को अपने देश के जवानों के लिए इज्ज़त और प्यार होता है। भारत के युवाओं का सेना के प्रति आकर्षण ही है की आज हमारे देश की आर्मी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: