9 साल में पहली बार हुआ ऐसा, 72वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में मुकाबले में नहीं है भारतीय फिल्म

मशहूर फिल्म फेस्टिवल कान्स फिल्म फेस्टिवल का 72वां संस्करण 14 मई से शुरू हो गया है। यह फिल्म फेस्टिवल हर साल फ़्रांस के शहर कांन्स में शुरू होता है। 1946 में शुरू हुआ था यह दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म फेस्टिवल इस बार यह 14 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेगा और इसमें दुनियाभर की अलग-अलग केटेगरी की 21 फिल्मों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। दुनिया के सर्वश्रेठ अभिनता, अभिनेत्रियां और फिल्म निर्माता हर साल इस बड़े फिल्म फेस्टिवल में शिरकत करते हैं।

भारत से भी ऐश्वर्या राय, सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण, मलिका शेरावत, कंगना रनोट और नवाज़ुद्दीन जैसे सितारे कांन्स में अपनी मौजूदगी दर्ज करवा चुके है। लेकिन 9 साल में यह पहला मौका है जब भारत से किसी भी केटेगरी में कोई भी फिल्म कांन्स में हिस्सा नहीं लेगी। पिछले 9 सालों कोई न कोई भारतीय फिल्म ने कांन्स में अपना नाम दर्ज़ कराया है। ये हैं वो फिल्मे जो पिछले सालों में भारत की ओर से कांन्स में गईं हैं।

9 साल में पहली बार हुआ ऐसा, 72वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में मुकाबले में नहीं है भारतीय फिल्म

कान्स फिल्म फेस्टिवल में शामिल हुई ये फिल्में

2010 में उड़ान अन सर्टेन
2011 में द ग्रेटेस्ट लव स्टोरी एवर टोल्ड
2012 में मिस लवली अन सर्टेन
2013 में मानसून शूटआउट
2013 में बॉम्बे टॉकीज
2014 में तितली अन सर्टेन
2015 में मसान और चौथी कूट अन सर्टेन
2016 में गूढ़
2016 में द सिनेमा ट्रेवलर्स
2017 में आफ्टरनून क्लाउड्स
2018 में मंटो अन सर्टेन

जहाँ भारत से इस बार एक भी फिल्म कांन्स नहीं पहुंची वहीं भारतीय मूल के शेफ विकास खन्ना के द्वारा निर्देशित फिल्म “द लास्ट कलर” कांन्स में इस बार प्रदर्शित की जाएगी। इससे इस बार भी कांन्स में भारत का नाम जुड़ा रहेगा। विकास ऑस्कर विजेता जूलियाने मूर के साथ ‘लाइफ थ्रू अ डिफरेंट लेंस’ विषय पर मास्टर क्लास लेंगे। कान्स में फिल्म ‘द लास्ट कलर’ की स्क्रीनिंग 16 मई को मर्चे डू फिल्म सेक्शन में होगी। वहीँ भारत से अभिनेत्रियां ऐश्वर्या राय और सोनम कपूर ब्रांड एंडोर्समेन्ट के लिए कांन्स के रेड कारपेट पर अपना जलवा बिखेरती नज़र आएँगी। दीपिका पादुकोण भी 16 मई को कांन्स में पहुचेंगी। टीवी कलाकार हिना खान भी पहली बार कांन्स के रेड कारपेट पर नज़र आएँगी।

9 साल में पहली बार हुआ ऐसा, 72वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में मुकाबले में नहीं है भारतीय फिल्म

2019 के कांन्स फिल्म फेस्टिवल में इस बार कुल 53 फ़िल्में प्रदर्शित होंगी जिसमे से 21 फिल्मो के बीच अवार्ड्स को लेकर प्रतिस्पर्धा होगी। पहली फिल्म 14 मई दिखाई जाएगी जो एक अमेरिकन जॉम्बी कॉमेडी ‘द डेड डोन्ट डाई’ फिल्म है। इसका डायरेक्शन जिम जार्मुश ने किया है। 25 मई को आखिरी फिल्म ‘द स्पेशल’ प्रदर्शित होगी जो कि एक फ्रेंच कॉमेडी फिल्म है । जिसका डायरेक्शन ओलिवियर नकैशे और एरिक टोलेडानो ने किया है। इस बार प्रदर्शित फिल्मो में से 18 फिल्में ‘अन सर्टेन रिगार्ड’ के लिए और 14 शॉर्ट फिल्मे हैं।

Share this on