Friday, December 15

आज मार्ग शीर्ष पूर्णिमा में करेंगे ये उपाय तो परिवार में आएगी सुख-समृद्धि

रविवार 3 दिसंबर 2017  को अगहन मास की पूर्णिमा है और श्री मदभागवद गीता के उपदेश में स्वयं भगवान श्री कृष्ण जी ने कहा,महीनो में मैं पवित्र महीना मार्गशीर्ष हूँ। अतः मार्गशीर्ष या अगहन माह अति पावन माह है। मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा को मार्गशीर्ष पूर्णिमा मनाई जाती है। धार्मिक मान्यता है की कार्तिक पूर्णिमा की तरह मार्गशीर्ष पूर्णिमा का भी विशेष महत्व है। मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन अनेक पवित्र स्थानो जैसे हरिद्वार, बनारस,  मथुरा आदि जगह पर लोग पवित्र नदियों, सरोवर में आस्था की डुबकी लगाते है। मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन स्नान-दान से  अमोघ फल प्राप्त होता है। भगवान श्री कृष्ण जी के अनुसार, इस माह प्रतिदिन स्नान -दान पूजा पाठ करने से भक्तो के पाप कटते है  एवं भक्त की सारी मनोकामनाएँ पूर्ण होती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस पवित्र दिन में अगर कुछ आसान उपाय किए जाएं तो परिवार में हमेशा सुख-समृद्धि व शांति बनी रहती है।

अगहन मास की पूर्णिमा पर सुबह जल्दी उठे व किसी नदी में स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्ध्य अर्पित करें  साथ ही स्नान के समय भक्त गण को ॐ नमो नारायण या गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

पूजा पाठ करने के बाद किसी जरूरत मंद को कम्बल व गरम कपड़ो का दान करे साथ ही इस दिन  गुड़ और तिल दान करने का भीएक विशेष महत्वा है इससे घर में सुख शांति बढती है।

यह भी पढ़े :भूलकर भी घर की बेटी को भेंट ना करें ये मूर्ति, हो जाएंगे हमेशा के लिए कंगाल

तीन दिसम्बर की शाम यानि रविवार को पीपल के वृछ की नीचे देसी घी का दिया जलाएं और भगवान् श्री कृष्ण का आह्वन करें।

दक्षिणावर्ती शंख में थोड़ा सा गाय का दूध ले और इसमें केसर मिलाकर भगवान् श्रीकृष्ण का अभिषेक करें।

भगवान् श्री कृष्ण के मंदिर में केले का भोग लगायें और बाद में इसे प्रसाद के रूप में सभी को बाट दे इससे आपको घर परिवार में सुख समृधि सदा बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: