Sunday, January 21

12 वीं पास युवाओं को सरकार ने दिया इतना बड़ा तोहफा, हर महीने मिलेंगे इतने पैसे

हमारे देश में जहाँ बढती जनसंख्या एक बड़ी परेशानी का कारण है, वहीँ दूसरी ओर हमारे देश में रोजगार भी सबसे बड़ी परेशानी का कारण है। हमारे देश में ऐसे कई लोग है, जो अच्छे से प्रशिक्षित होने के बावजूद उनके शिक्षा के अनुसार उन्हें रोजगार नहीं मिल पा रहा है। वह अब भी बेरोजगार घूम रहे है। ऐसे में सरकार ने 12वीं पास युवाओं को एक हजार रूपये मासिक भत्ता देना का विचार किया है।

जी हाँ, माननीय मुख्यमंत्री के सात निश्चय के अंतर्गत ‘आर्थिक हल युवाओं को बल’ कार्यक्रम के अंतर्गत 12वीं कक्षा के पास छात्रों को जो बेरोजगार है, ऐसे युवाओं को सरकार की ओर से एक हजार रुपए प्रति माह भत्ते के तौर पर दिया जाएगा। इस सन्दर्भ में सभी बातों की जानकारी गुरुवार के दिन सदर प्रखंड के जलकौड़ा पंचायत भवन में आयोजित हुए शिविर में जिला निबंधन और परामर्श केन्द्र के सहायक प्रबंधक विद्या कुमारी के द्वारा दिया गया।

बड़ी खबर : प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए आ गई बड़ी खबर, तैयार रखें ये कागज वरना बाद में पछताएंगे आप

उन्होंने बताया कि इसके लिए युवाओं की उम्र 20 से 25 वर्ष तक की होनी चाहिए। यह भत्ता अधिकतम दो वर्षों के लिए बेरोजगार युवाओं को रोजगार ढूंढने के लिए दिया जाएगा और साथ ही आवेदक को आय अर्जित करने का कोई साधन न हो। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से चार लाख तक की धनराशि का लोन भी प्राप्त कर सकते है।

इसके लिए आवेदक की उम्र 25 वर्ष से कम नही होना चाहिए और राज्य के किसी स्कूल से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीँ छात्रो को कुशल युवा कार्यक्रम के अंतर्गत भाषा संवाद कौशल एवं बुनियादी कम्प्यूटर की ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिसके लिए आवेदक को दसवीं या बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही साथ उनकी उम्र 15 से 25 वर्ष तक होनी चाहिए। इस मौके पर वहां पर जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के सहायक अनिल कुमार, मुखिया मो. अनवर अली, ग्रामीण आवास सहायक मो. आबिद हुसैन, दिनेश तांती आदि लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *